Share Market में investment करना कैसे सीखे | What is Share Market in Hindi

What is Share Market in Hindi: शेयर मार्केट क्या है हिंदी में? Stock Market और Share Market के बारे में अपनी भाषा हिंदी में सीखना चाहते है। तो आप सही जगह पर हैं यहां पर आप स्टॉक मार्केट और शेयर मार्केट से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आपके मन में स्टॉक बाजार और शेयर बाजार से संबंधित जितने भी सवाल चल रहे हैं आप उन सवालों के जवाब यहां पर प्राप्त कर सकते है। यहाँ पर आपको इस पोस्ट के माध्यम से शेयर बाजार की पूरी जानकारी विस्तार से मिलेगी।

यदि आपको शेयर मार्केट की जानकारी नहीं है या फिर आप एकदम Beginners है और आप शेयर मार्केट के बारे में जानना और सीखना चाहते हैं तो आपके लिए शेयर बाजार के बारे में जानने का बहुत अच्छा समय साबित हो सकता है।

यदि आप शेयर मार्केट सीख लेते हैं तो आप अपनी कमाई का छोटा सा हिस्सा इन्वेस्टमेंट करके शेयर बाजार से अच्छी इनकम कर सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल में शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट के बारे में बेसिक से गाइड करने वाले है। तो चलिए जानते है Share Market kya hai?

शेयर मार्केट क्या होता है? What is Share Market in Hindi

शेयर बाजार एक ऐसा मार्केटप्लेस है जहां पर Bombay Stock Exchange (BSE) व National Stock Exchange (NSE) में लिस्टेड कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते है। बहुत सारी कंपनियां Stock Market में लिस्टेड होती है और ये कंपनियां अलग-अलग प्राइस पर अपना शेयर जारी करती है।

इसके बाद लोग इन कंपनियों से शेयर खरीदते हैं जो व्यक्ति जिस कंपनी का जितने प्रतिशत शेयर खरीदा है वो उस कंपनी का उतने  प्रतिशत का हिस्सेदार (मालिक) बन जाता है। Share Market में जब कंपनियां के शेयर का प्राइस बढ़ता है तो उन सभी लोगो को भी फायदा होता है जिन लोगो ने जिस कंपनी से शेयर खरीदा हुआ है।

शेयर का प्राइस बढ़ने पर लोग अपना शेयर बेच कर अच्छा खासा मुनाफा कमा लेते हैं। लेकिन वही जब कंपनी का शेयर गिरता है और आप उस समय शेयर को बेचते हैं तब आपको नुकसान उठाना पड़ता है या आपका सारा पैसा डूब जाता है।

शेयर मार्केट में शेयर का प्राइस प्रतिदिन कम या ज्यादा होता रहता है। लेकिन यहाँ ज्यादातर लोग अपने फ्यूचर प्लानिंग के हिसाब से Stock Market में इन्वेस्टमेंट करते हैं ताकि उन्हें फ्यूचर में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न्स प्राप्त हो सके और करोड़पति बन सके। शेयर मार्केट को समझ पाना इतना आसान भी नहीं है।

आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले इसके बहुत से बेसिक टर्म की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। अगर आप शेयर मार्केट को सीख लेते है तो यह सारा काम आप घर पर बैठकर कर सकते है।

शेयर मार्केट के हलचल और उतार-चढ़ाव को देख कर शेयर खरीद और बेच सकते है। इसके लिए आपके पास कंप्यूटर और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए।

Share Market गिरता (Down) क्यों होता है

शेयर मार्केट डाउन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे समय समय पर प्राकृतिक आपदा या देश-विदेश में घट रही घटनाओ के कारण भी शेयर मार्केट गिरता है। और शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव के कारण मंदी का दौर देखने को मिलता है।

हम सब ने 2020-21 के दौरान कोरोना महामारी का ऐसा दौर देखा है। जिसने अपने चपेट में पूरी दुनिया को ले लिया था। उस समय हर कोई अपने आपको और परिवार को सुरक्षित रखने की जंग लड़ रहा था।

कोरोना काल के समय लोगो को पैसे काफी जरुरत थी जिन लोगो ने शेयर मार्केट में पैसा लगाया हुआ था काफी लोगो ने शेयर मार्किट से अपना पैसा निकलना उचित समझा।

कोरोना महामारी के दौरान काफी छोटी-बड़ी सभी कंपनियों का प्रोडक्शन रुक गया और मार्केट में सामानों की डिमांड काफी कम होने लगी थी जिसके कारण कंपनियों के व्यापार में भी काफी घाटा हुआ जिसके चलते जो कंपनियां शेयर मार्केट में रजिस्टर्ड थी उनका शेयर गिरता चला गया।

ठीक इसी तरह यूक्रेन और फ्रांस के बीच चल रहे गृह युद्ध के कारण शेयर मार्केट में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला है उसके बाद लगातार अभी भी शेयर मार्केट में मंदी का दौर देखने को मिल रहा है और इन्वेस्टर पैसा डूबने के डर से शेयर मार्केट से अपना पैसा निकाल रहे है।

शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट कैसे करें

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले जाने शेयर मार्केट कैसे सीखें? अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपके पास किसी भी बैंक में Saving Account/Bank Account के साथ Demat Account होना चाहिए। Demat Account आप दो तरीके से बनवा सकते है। खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी होनी चाहिए।

Demat Account  खुलवाने का पहला तरीका: जिस बैंक में आपका Saving Account है उस बैंक में जाकर अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते है। Demat Account से पेमेंट करके आप शेयर को खरीद सकते है।

Demat Account आपके Saving Account के साथ लिंक होता है। जैसे हम बचत खाता में अपना पैसा Save करके रखते है ठीक उसी तरह से Demat Account में भी Share के पैसे को रखते है।

Share Market में Investmet करने के लिए डीमैट अकाउंट होना ही चाहिए। क्योकि आप Demat Account के बिना शेयर बाजार में Share नहीं खरीद सकते। 

Demat Account खुलवाने का दूसरा तरीका:  Demat Account खुलवाने के लिए आप Broker यानी एजेंट के पास जाकर अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते है। अगर आप एजेंट के पास जाकर डिमैट अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको कुछ फायदा भी हो सकता है एजेंट आपको अच्छी कंपनी के शेयर खरीदने के लिए आपकी हेल्प कर सकते है। एजेंट अगर कंपनी के शेयर को खरीदने के लिए आपको गाइड करते है तो वो आपसे कुछ न कुछ पैसा लेंगे।

Trading

भारत में दो स्टॉक एक्सचेंज है पहला Bombay Stock Exchange(BSE) और दूसरा National Stock Exchange (NSE) है। BSE और NSE स्टॉक एक्सचेंज किसी भी कंपनी को Direct शेयर बेचने और खरीदने की अनुमति नहीं देती है।

मार्किट में बहुत सारी Discount Broker कम्पनिया है जिनके माध्यम से हम शेयर Trade करके शेयर को खरीद और बेच सकते है। 

Share Bazar में Share कब खरीदे 

जब आप शेयर मार्केट के उन सभी चीजों को सीख लेते हैं जैसे शेयर मार्केट में शेयर कैसे खरीदते और बेचते हैं, शेयर मार्केट काम कैसे करता है? और आप शेयर मार्केट की उन सभी बारीकियों को अच्छे से समझ लेते हैं उसके बाद आप शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी रखने लगते हैं तो आप आगे शेयर बाजार में शेयर कब खरीदे इसके बारे में जरूर सोचते होंगे।

लेकिन फिर भी आप अपने शेयर मार्किट ज्ञान को बढ़ाते रहे। ताकि आप Share Bazar में ऐसे कंपनी के शेयर ख़रीदे जिससे आपको कम से कम Loss उठाना पड़े।

इसके साथ आप शेयर मार्केट की ताजा खबरों के लिए आप कुछ बिजनेस न्यूज़ चैनल और बिजनेस न्यूज़ पेपर को पढ़ते रहें ताकि शेयर बाजार में जो भी बदलाव उतार-चढ़ाव हो रहा है उसके बारे में आपको पता चलता रहे।

शेयर खरीदते समय आप कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखें जैसे किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले आप उस कंपनी के बारे में जान ले और दूसरा वह कंपनी कितने सालों से शेयर मार्केट में है उस कंपनी ने कितना फायदा या कितना नुकसान उठाया है और कंपनी के बैलेंस शीट को भी चेक करे उसके बाद ही आप किसी कंपनी के शेयर खरीदे ताकि आपको शेयर मार्केट बिजनेस में ज्यादा से ज्याद प्रॉफिट हो और लॉस कम उठाना पड़े।

Share की कीमत कम या ज्यादा क्यों होती है 

शेयर मार्केट में होने वाला ट्रेड सप्लाई और डिमांड के बेस पर काम करता है। जब किसी वस्तु की संख्या सिमित होती है लेकिन उसकी डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है तो उस वस्तु की कीमतों में बढ़ोतरी करके उसे बेचा जाता है।

उसी तरह शेयर मार्केट में भी होता है जब किसी कंपनी के शेयर की डिमांड मार्किट में ज्यादा होती है लेकिन कंपनी के शेयर की आपूर्ति (Supply ) कम है तो शेयर की कीमतों में वृद्धि हो जाती है। लेकिन जब कंपनी के शेयर की डिमांड कम है तो शेयर की कीमतों में गिरावट आ जाती है। 

जो कंपनी शेयर मार्केट में रजिस्टर्ड है अगर वह कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के साथ अच्छा मुनाफा कमा रही है तो उसके शेयर की कीमतों में भी अच्छी खासी बढ़ोतरी देखने को मिलती है उसके बाद इन्वेस्टर उस कंपनी के शेयर को हाथों-हाथ खरीदने लगते है। जिसके कारण कंपनी के शेयर का प्राइस बढ़ जाता है। 

यह भी पढ़ें: NFT kya hota hai

अगर किसी कंपनी का व्यापार गिरता है तो उस कंपनी का शेयर में भी गिरता है। इन्वेस्टर उस कंपनी के शेयर को जल्दी से बेचना चाहते है क्योंकि कंपनी के शेयर होल्डर को भी घाटे का सामना करना पड़ता है।कोई भी इन्वेस्टर  उस कंपनी के शेयर पर जोखिम नहीं उठाना चाहता।

शेयर मार्केट को आसानी से कैसे सीखे 

आज के समय में जल्दी अमीर बनना और ज्यादा पैसे कमाना इसको नहीं पसंद है हर कोई जल्दी से पैसा कमाने के नए-नए तरीके ढूंढ रहा हैं ताकि कम समय में अच्छा पैसा कमा कर अमीर बन सके। क्या आप भी ऐसे ही Share Market Tips से अमीर बनने का तरीका ढूंढ रहे है। जिसका इस्तेमाल करके जल्दी अमीर बन सके।

अगर आप शेयर मार्केट में एकदम Beginner है। Share Market में एक कामयाब इन्वेस्टर बनना चाहते है या फिर फुल टाइम कैरियर बनाना चाहते है। सबसे पहले आपको शेयर मार्केट के सभी बेसिक चीजों को सीखना और समझना होगा। 

जिस प्रकार आप किसी कक्षा में पढ़ रहे होते हैं उस कक्षा में पढ़ने के लिए अलग-अलग विषय होता है सभी विषय को पढ़ना और समझना होता है उन सभी विषय को पढ़ने और समझने के बाद हमें काफी चीजों के बारे में पता चलता है। ठीक उसी प्रकार शेयर मार्केट में भी अलग-अलग बहुत सारी चीजे होती है जिनको सबसे पहले सीखने और समझने की जरुरत है।

Share Market सीखने के लिए अलग -अलग विषय है जैसे: Sensex क्या है, Nifty क्या है, Demat Account क्या होता है, शेयर बाजार काम  कैसे करता है, Initial Public Offer (IPO) क्या होता है? ऐसे विषय है जिनके बारे में जानना जरुरी होता है। आप Stoke Market में इन्वेस्टमेंट करने से पहले चीजों रिसर्च करने और ज्यादा से ज्यादा सीखने का प्रयास करें।

सबसे पहले सीखने का प्रयास करें

सबसे पहले सीखने का प्रयास करें – शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको शेयर मार्केट क्या है कैसे काम करता है इसके बारे में जाने और सीखे। उसके बाद Stock Market में Investment करें। ताकि आप शेयर मार्किट में कामयाबी की लम्बी पारी खेल सके। 

ज्यादा रिसर्च करने का प्रयास करे

ज्यादा रिसर्च करने का प्रयास करे – टेलीविजन, अखबार आदि पर ज्यादा निर्भर न रहकर खुद से ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करने का प्रयास करें। यदि आप खुद से शेयर मार्केट पर रिसर्च करते हैं तो आप शेयर मार्केट की बारीकियो को बहुत अच्छे से समझ पाएंगे। ज्यादा से ज्यादा रिसर्च ही आपको शेयर मार्केट में कामयाब बना सकता है। 

लंबे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करें

लंबे समय के लिए इन्वेस्टमेंट करें – अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने पर विचार कर रहे हैं तो आपको शेयर मार्केट में Long Term के लिए Investment करना चाहिए। Long Term Investment करके ज्यादा से ज्यादा Return यानि ज्यादा Profit कमा सकते है। 

अच्छी कंपनियों के शेयर पर निवेश करें

अच्छी कंपनियों के शेयर पर निवेश करें – आप हमेशा उन्ही कंपनियों के शेयर में निवेश करें जिन कंपनियों के बारे में आप पहले से जानते हैं और आपने उस कंपनी का प्रोडक्ट पहले इस्तेमाल किया है। 

निवेश में विविधता करें

निवेश में विविधता करें – यदि आप किसी Share में Investment करने जा रहे है तो आप कभी भी अपना सारा पैसा एक Share में Invest न करे। अपने निवेश सूचि में अलग-अलग श्रेणी के शेयर को रखे। इससे आपके निवेश का जोखिम विविधता (Diversify) हो जाता है। 

Share Market को कैसे समझें

किसी भी व्यक्ति को शेयर मार्केट के बारे में जानने और समझने के लिए सबसे पहले शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी को प्राप्त करनी चाहिए। इसके बाद आप शेयर मार्केट की बारीकियों को अच्छे से समझने में सक्षम हो पाएंगे। 

भारत में शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट की बात करें तो लगभग 4-5% लोग ही शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करते है। अगर वहीं अमेरिका की बात करें तो अमेरिका में इन्वेस्टमेंट करने वालो की संख्या लगभग 30-40% है। पैसा डूबने के डर के कारण भारत में लोग शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट करने से बचते है।  

Money Connextion

Hello friends, I am Vivek, Founder of Moneyconnextion.in. I love Blogging, writing, and sharing information about Banking & Finance.

Leave a Comment