Senior Citizen Savings Scheme: सरकार की इस बचत योजना में वरिष्ठ नागरिकों को मिल रहा है 8 फीसदी से ज्यादा ब्याज, जानें जरुरी डिटेल्स

Senior Citizen Savings Scheme: भारत सरकार द्वारा महिलाओं, बच्चों और युवाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी महत्वपूर्ण योजनाएं शामिल हैं। सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) विशेष रूप से देश के वरिष्ठ नागरिकों के हितों के लिए तैयार की गई है।

इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए 8.2% की ब्याज दर की पेशकश की जाती है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की ब्याज दर सरकार द्वारा हर तीन महीने के अंतराल पर तय की जाती है। इस तिमाही जनवरी-मार्च 2024 के लिए सरकार ने एससीएसएस पर ब्याज दर नहीं बढ़ाई है।

यह योजना 60 वर्ष से अधिक या 55 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है। कोई भी वरिष्ठ नागरिक भारत के किसी सर्टिफाइड बैंक या पोस्ट ऑफिस के माध्यम से Senior Citizens Savings Scheme का लाभ उठा सकता है। आइए जानते हैं एससीएसएस योजना से लोगों को क्या लाभ मिलता है।

Senior Citizen Savings Scheme इंटरेस्ट रेट 

एससीएसएस योजना के तहत खाता खोलने पर वरिष्ठ नागरिकों को उनके जमा राशि पर 8.2% का ब्याज दर प्रदान किया जाता है। एससीएसएस पर ब्याज हर तिमाही देय है और यह पूरी तरह से कर योग्य है। ब्याज दर सरकार के द्वारा तय किए जाते है। 

अधिकतम जमा राशि

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) में न्यूनतम जमा राशि 1,000 रुपये है। 2023 के बजट घोषणा के मुताबिक इस योजना के तहत खाताधारक को अधिकतम 30 लाख रुपये जमा करने की अनुमति दी जाती है।

SCSS अकाउंट में नकद जमा किया जा सकता है लेकिन 1 लाख रुपये से अधिक जमा के लिए चेक/डिमांड ड्राफ्ट का उपयोग करना अनिवार्य है। 

यदि किसी कारण से खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो योजना का एकमात्र नामांकित व्यक्ति उस डाकघर या बैंक शाखा को सूचित करके एससीएसएस खाते का उपयोग जारी रख सकता है जहां खाता खोला गया था।

यह भी पढ़ें: कौन सा बैंक FD पर 9.5% तक का रिटर्न दे रहा है?

एससीएसएस योजना के पात्र

इस योजना के तहत देश के 60 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति लाभ प्राप्त कर सकता है। इसके अतिरिक्त 55 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी वरिष्ठ नागरिक जो सेवानिवृत्ति या स्वैच्छिक या विशेष स्वैच्छिक योजना के तहत सेवानिवृत्त हुए हैं, वे  लाभ प्राप्त करने के तीन महीने के भीतर निवेश कर सकते है।

या जो 50 वर्ष के है वे पूर्व सैन्य कर्मी (नागरिक सुरक्षा कर्मियों को छोड़कर) जो कर्मचारी जल्दी सेवानिवृत्त होना चाहते हैं वे SCSS अलाउंस का उपयोग नहीं कर सकते हैं। 

समय सीमा 

Senior Citizen Savings Scheme योजना के अंतर्गत कोई भी खाताधारक न्यूनतम 1000 रुपये (और उसके गुणकों में) की राशि के साथ 5 वर्ष की अवधि के लिए खाता खोल सकते है।

इसके अलावा 5 साल की मैच्योरिटी अवधि के बाद भी 3 वर्ष के ब्लॉक में खाते को कई बार बढ़ाने का विकल्प दिया जाता है।

खाते का विस्तार करने के लिए आपको प्रत्येक एक्सटेंशन के लिए आवेदन जमा करना होगा। कोई भी व्यक्ति बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर SCSS अकाउंट खोल सकते है।

Money Connextion

Hello friends, I am Vivek, Founder of Moneyconnextion.in. I love Blogging, writing, and sharing information about Banking & Finance.

Leave a Comment