पोस्ट ऑफिस एफडी ब्याज दरें 2024 | Post Office FD Interest Rates 2024

Post Office FD Interest Rates: भारतीय पोस्ट ऑफिस भारत की डाक सेवा प्रणाली है, जो अपने ग्राहकों को डाक सेवा के साथ-साथ बैंकिंग की सेवा भी उपलब्ध कराती है। इंडियन पोस्ट ऑफिस भारत की सबसे विश्वसनीय संस्थानों में से एक है।

पोस्ट ऑफिस लोगों को डाक पार्सल, एटीएम की सुविधा, डकघर बीमा योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सुकन्या समृद्धि योजना, पोस्ट ऑफिस Loan इत्यादि योजना के अलावा फिक्स्ड डिपॉजिट विकल्प भी प्रदान करता है, जिस पर आप ब्याज अर्जित करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

भारत में दी जाने वाली सबसे अच्छी एफडी ब्याज दरों में से एक पोस्ट ऑफिस एफडी ब्याज दरें भी हैं क्योकि यह बैंकों की पहुंच से दूर कई जमाकर्ताओं को पैसे बचाने के लिए एक सुरक्षित और सुविधाजनक विकल्प प्रदान करता है।

इस आर्टिकल के जरिये आप Post Office FD Interest Rate 2024 के बारे में जान सकते हैं, Post Office FD Rates कितना है, पोस्ट ऑफिस एफडी के क्या लाभ हैं? पोस्ट ऑफिस एफडी से संबंधित इन विषय में जानकारी लें सकते है।

पोस्ट ऑफिस एफडी रेट – Post Office FD Interest 2024

Post Office Fixed Deposit: पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के जरिए किसी भी ग्राहक के बचत (Saving) को बढ़ाने का एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका पेश करता है।

पोस्ट ऑफिस का कोई भी ग्राहक न्यूनतम 1 वर्ष से लेकर अधिकतम 5 वर्षों तक के लिए न्यूनतम रु.1,000 के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोल सकता है। इसके अलावा, डाकघर फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए जमा की अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।

देश के सामान्य नागरिक वह वरिष्ठ नागरिक पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपोसिट करके 6.90% -7.50% प्रतिवर्ष के आकर्षक ब्याज दर के हिसाब से एफडी पर ब्याज प्राप्त कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस FD ब्याज दरें – Post Office FD Rate of Interest

Post Office Fixed Deposit Interest Rates

परिपक्वता अवधिसामान्य नागरिकवरिष्ठ नागरिक 
11 महीने 30 दिन6.90 %6.90 %
1 वर्ष से 1 वर्ष 11 माह 30 दिन तक के लिए  7.00 %7.00 %
2 वर्ष से 2 वर्ष 11 माह 30 दिन तक के लिए7.10 %7.10 %
3 वर्ष से 4 वर्ष 11 माह 29 दिन तक के लिए7.50 %7.50 %

पोस्ट ऑफिस टैक्स सेवर डिपॉजिट – Post Office Tax Saver FD

यदि ग्राहक 5 साल की अवधि के लिए Post Office Fixed Deposit करवाते हैं तो वे आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत अपनी एफडी पर कर लाभ का दावा कर सकते है। 

अवधिनियमित डाकघर एफडी दरें
5 वर्ष7.50%

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाएं – Post Office FD Scheme

राष्ट्रीय बचत समय जमा खाता 

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिये ग्राहक न्यूनतम 1 वर्ष से 5 वर्ष तक की अवधि के लिए खाता खोल सकते है। इसमें आप 1,000 रुपये की न्यूनतम जमा राशि के साथ खाता खोल सकते है और आगे आपको 100 रुपये के गुणक में राशि जमा करना होगा।

कोई भी ग्राहक 5 वर्ष के लिए एफडी में निवेश करके इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत FD पर कर छूट का लाभ उठा सकता है। पोस्ट ऑफिस एफडी पर ब्याज वर्ष के आधार पर दिया जाता है। यदि कोई भी खाताधारक निश्चित तिथि पर ब्याज राशि नहीं निकालता है तो वह ब्याज राशि पर अतिरिक्त ब्याज प्राप्त करने के पात्र नहीं होगा।

इसके अलावा खाताधारक अपनी एफडी खाते को उसकी परिपक्वता अवधि से आगे किसी अन्य अवधि के लिए बढ़ा सकता है। लेकिन खाते की परिपक्वता अवधि बढ़ाने पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: Yes Bank में FD पर कितना ब्याज मिलता है?

राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता 

राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता के तहत खाताधारक को मासिक ब्याज प्राप्त करने की सुविधा दी जाती है। इस योजना के तहत जमाकर्ता 5 वर्ष की अवधि के लिए न्यूनतम ₹1000 की राशि के साथ अपना खाता खोल सकते हैं और आगे जमाकर्ता को ₹1000 के गुणांक में राशि जमा करना होता है। 

इस योजना में एकल खाते के लिए अधिकतम जमा राशि लगभग 4.5 लाख रुपये है, जबकि संयुक्त खाते के लिए अधिकतम जमा राशि 9 लाख रुपये तक है। Post Office FD की इस योजना में ब्याज महीने के आधार पर दिया जाता है। 

यदि कोई भी खाताधारक खाता खोलने की तारीख से एक महीने के अंत में या निश्चित तिथि पर ब्याज राशि नहीं निकालता है तो वह ब्याज राशि पर अतिरिक्त ब्याज प्राप्त करने के पात्र नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें: SBI FD ब्याज दर कितना है?

Post Office Fixed Deposit की विशेषताएं और लाभ

  • पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपाजिट (FD) की समय अवधि 1 साल से लेकर 5 साल तक  होती है।
  • जमाकर्ता देश में किसी भी पोस्ट ऑफिस में कई एफडी खाते खोल सकते है। 
  • पोस्ट ऑफिस एफडी खाता खोलने के लिए न्यूनतम जमा राशि रु.1000 है और अधिकतम राशि जमा करने की कोई सीमा नहीं है आप चाहे कितनी राशि जमा कर सकते है। 
  • जमाकर्ता आवश्यकता के अनुसार एकल या संयुक्त खाता खोल सकते है। या फिर एकल खाते को संयुक्त और इसके विपरीत में परिवर्तित कर सकते है। 
  • Income Tax Act, 1961 की धारा 80C के तहत 5 वर्ष के लिए पोस्ट ऑफिस एफडी करने पर कर लाभ की सुविधा उपलब्ध है। 
  • खाताधारक फिक्स्ड डिपॉजिट को देश के एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में आसानी से ट्रांसफर करवा  सकते है। 
  • एफडी खाता, चेक या नकद के द्वारा खोला जा सकता है। 
  • 10 वर्ष या उससे अधिक के नाबालिग बच्चों का भी खाता खुलवा सकते हैं और खाते को प्रबंधित भी कर सकते है।
  • नाबालिक की आयु 18 वर्ष पूरा होने पर वह एफडी खाते को अपने नाम पर करने के लिए आवेदन कर सकता हैं। 

पोस्ट ऑफिस एफडी अकाउंट कौन ओपन करवा सकता है?

  • एक अकेला व्यक्ति
  • अधिकतम तीन व्यक्ति खाता ओपन करवा सकते हैं (ज्वाइंट अकाउंट के लिए)
  • 10 वर्ष से अधिक उम्र का एक नाबालिक 
  • नाबालिग या मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति की ओर से अभिभावक खाता खोल सकते हैं 

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • पोस्ट ऑफिस एफडी के लिए एक आवेदन फॉर्म
  • पता प्रमाण पत्र – बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल और पासपोर्ट 
  • पहचान प्रमाण पत्र – वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट 

Post Office FD Calculator 

Post Office Fixed Deposit Calculator का उपयोग करके आप यह पता लगा सकते है कि एक निश्चित समय अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा निवेश करके आप Post Office FD पर कितना ब्याज कमा सकते हैं।

Post Office FD Interest Rate Calculator – Click Here

Money Connextion

Hello friends, I am Vivek, Founder of Moneyconnextion.in. I love Blogging, writing, and sharing information about Banking & Finance.

Leave a Comment